2023 Diwali Bonus -केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर

2023 Diwali Bonus -केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! दिवाली पर 1 महीने की सैलरी के बराबर बोनस देगी सरकार :

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। दिवाली पर कर्मचारियों को बोनस मिलने वाला है. हालांकि, इसे अभी वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलनी बाकी है। लेकिन, हर साल की तरह इस साल भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा जरूर देगी.                                                                1) गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस: पात्रता. 2) गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस: नियम और शर्तें. 3) अस्थाई कर्मचारी भी होंगे लाभान्वित. 4) पार्ट टाइम कर्मी नहीं होंगे पात्र. 5) रेलवे कर्मचारी बोनस 2023. 6) पीएमपीएमएल ने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की.

2023 Diwali Bonus 

Railway Bonus 2023

Railway Bonus 2023 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! दिवाली पर 1 महीने की सैलरी के बराबर बोनस देगी सरकार :

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। दिवाली पर कर्मचारियों को बोनस मिलने वाला है. हालांकि, इसे अभी वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलनी बाकी है। लेकिन, हर साल की तरह इस साल भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा जरूर देगी.

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा जारी कार्यालय आदेश में कहा गया कि समूह ‘सी’ में सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी और समूह ‘बी’ में सभी गैर-राजपत्रित कर्मचारी, जो किसी भी उत्पादकता से जुड़े बोनस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं। यह बोनस प्राप्त करने के पात्र हैं

गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस: पात्रता
आदेश के अनुसार, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारी भी इन आदेशों के तहत तदर्थ बोनस के भुगतान के लिए पात्र होंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस को केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के उन कर्मचारियों तक बढ़ा दिया गया है जो केंद्र सरकार के परिलब्धियों के पैटर्न का पालन करते हैं और किसी अन्य बोनस या अनुग्रह योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।

Diwali Bonus 2023

गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस: नियम और शर्तें
बोनस का भुगतान केवल उन्हीं कर्मचारियों को किया जाएगा जो 31 मार्च 2023 तक सेवा में थे और वर्ष 2022-23 के दौरान कम से कम 6 महीने की निरंतर सेवा की है। पात्र कर्मचारियों को वर्ष के दौरान 6 महीने से पूरे एक वर्ष तक निरंतर सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान (काम किए गए महीनों के आधार पर) स्वीकार्य होगा। और ली जाने वाली पात्रता अवधि कर्मचारी द्वारा की गई सेवा के महीनों की संख्या (निकटतम महीनों की संख्या तक पूर्णांकित) के अनुसार होगी।

वे आकस्मिक श्रमिक/कर्मचारी जिन्होंने 6 दिन के सप्ताह वाले कार्यालयों में 3 साल या उससे अधिक समय तक प्रत्येक वर्ष कम से कम 240 दिन काम किया है (5 दिन वाले सप्ताह वाले कार्यालयों के मामले में 3 साल या उससे अधिक समय तक प्रत्येक वर्ष 206 दिन) ), इस गैर-पीएलबी (तदर्थ बोनस) भुगतान के लिए भी पात्र होंगे।

अस्थाई कर्मचारी भी होंगे लाभान्वित :
वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, एडहॉक बोनस के तहत जो रकम दी जाती है, उसका निर्धारण करने के लिए एक नियम बनाया गया है। कर्मियों का औसत वेतन, गणना की उच्चतम सीमा के अनुसार, जो भी कम हो, उसके आधार पर बोनस जोड़ा जाता है। यदि किसी कर्मी को सात हजार रुपये मिल रहे हैं, तो उसका 30 दिनों का मासिक बोनस लगभग 6907 रुपये रहेगा।

इस तरह के बोनस का फायदा, केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को ही मिलेगा, जो 31 मार्च 2023 को सेवा में रहे हैं। उन्होंने साल 2022-23 के दौरान कम से कम छह महीने तक लगातार ड्यूटी दी है। वित्त मंत्रालय के आदेश में कहा गया है, जो कर्मचारी अस्थायी तौर से एडहॉक बेस पर नियुक्त हुए हैं, उन्हें भी ये बोनस मिलेगा, बशर्ते उनकी सेवा के बीच कोई ब्रेक न रहा हो।

Diwali Bonus 2023

Railway Bonus News 2023 

पार्ट टाइम कर्मी नहीं होंगे पात्र
यदि कोई कर्मचारी, वित्तीय वर्ष में सस्पेंड रहा है तो उसके लिए बोनस के जब सेवा में दोबारा आते हैं और उन्हें पहले वाले सभी लाभ मिलते हैं तो उस स्थिति में उन्हें एडहॉक बोनस के योग्य माना जाएगा। विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ट्रांसफर होने वाले कर्मी एडहॉक बोनस के योग्य माने जाएंगे, यदि उनकी सेवा में कोई ब्रेक नहीं है। ऐसे मामले में दोनों विभागों के सर्विस पीरियड को जोड़ा जाएगा।

ऐसे कर्मी जो प्रतियोगी परीक्षा पास कर एक विभाग से दूसरे विभाग में चले गए हैं, वे भी एडहॉक बोनस के योग्य होंगे। हालांकि ऐसे मामलों में जो बोनस की राशि दी जाएगी, वह उस विभाग द्वारा जारी होगी, जहां वह कर्मचारी 31 मार्च 2023 को कार्यरत रहा है। वे कर्मचारी, जिन्हें सरकारी विभाग से ट्रांसफर किया गया है, क्या वे एडहॉक बोनस के योग्य होंगे, इस बाबत कहा गया है कि उनका बोनस वह विभाग काउंट करेगा, जहां पर वे 31 मार्च को सेवा में थे.अलग नियम बनाए गए हैं। ऐसे कर्मी,

रेलवे कर्मचारी बोनस 2023:
इस रेलवे के कर्मचारियों का बड़ा अपडेट जारी है। मिली जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार को 78 दिन का बोनस का प्रस्ताव भेजा है, जिस पर पहले से मुहर लगाई जा सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि दशहरे के बाद के कर्मचारियों को बोनस की राशि में शामिल किया जा सकता है। पिछले साल 2022 में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को 1832 करोड़ रुपये का बोनस दिया था, इसके तहत 11 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के हिसाब से 17951 रुपये का बोनस दिया गया था।

पीएमपीएमएल ने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की:
पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (पीएमपीएमएल) ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की है। यह निर्णय नागरिकों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के प्रति उनके अटूट समर्पण को मान्यता देते हुए लिया गया है। गुरुवार को निदेशक मंडल द्वारा पारित प्रस्ताव के तहत, कर्मचारियों को उनके मूल वेतन और महंगाई भत्ते के 8.33% के बराबर बधाई अनुदान मिलेगा। इसके अतिरिक्त, रुपये की बोनस राशि. दिवाली त्योहार से पहले प्रत्येक कर्मचारी को 21,000 रुपये दिए जाएंगे।

 Navratri Festival 2023

दिवाली पर 1 महीने की सैलरी के बराबर बोनस देगी सरकार

Leave a comment