2023 Nobel Prize in Literature -Jon Fosse 

2023 Nobel Prize in Literature – Literature 2023 Award – Jon Fosse 

स्वीडिश अकादमी ने गुरुवार को घोषणा की कि नॉर्वेजियन उपन्यासकार और नाटककार जॉन फॉसे ने “अकथनीय को आवाज देने वाले” कार्यों के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता है। 1) Who is Jon Fosse? 2) 2023 नोबेल पुरस्कार.

2023 Nobel Prize in Literature 

Nobel prize in Literarure 2023

Literature 2023 Award 

स्वीडिश अकादमी ने गुरुवार को घोषणा की कि नॉर्वेजियन उपन्यासकार और नाटककार जॉन फॉसे ने “अकथनीय को आवाज देने वाले”कार्यों के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता है। 1) Who is Jon Fosse? 2) 2023 नोबेल पुरस्कार:

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023:                                                                                                                विजेता, नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे
नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे को साहित्य में 2023 का नोबेल पुरस्कार मिला.
नोबेल अकादमी ने गुरुवार (5 अक्टूबर) को कहा कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 नॉर्वेजियन लेखक जॉन ओलाव फॉसे को उनके “अभिनव नाटकों और गद्य के लिए दिया गया है, जो अनकही को आवाज देते हैं”।

नोबेल पुरस्कार के आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया गया, यह पुरस्कार विजेता जॉन फॉसे की मनुष्य की अभिविन्यास की हानि को उजागर करने की क्षमता के माध्यम से है, और यह विरोधाभासी रूप से दिव्यता के करीब एक गहरे अनुभव तक पहुंच प्रदान कर सकता है, जिससे उन्हें समकालीन रंगमंच में एक प्रमुख प्रर्वतक के रूप में माना जाने लगा है।

Literature 2023 Award

2023 Nobel Prize in Literature-Jon Fosse

Who is Jon Fosse?
1959 में जन्मे फॉसे ने पहली बार उपन्यास लिखना शुरू किया और 30 की उम्र में नाटकों की ओर रुख किया। वह नॉर्वे के सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले नाटककारों में से एक बन गए, और वास्तव में उन्हें सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले जीवित यूरोपीय नाटककारों में गिना जाता है। उनके काम का 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है।
फॉसे ने उपन्यास, लघु कथाएँ, बच्चों की किताबें, कविता और निबंध के अलावा लगभग 40 नाटक लिखे हैं।

सरल, न्यूनतम, मार्मिक संवाद की विशेषता वाली उनकी लेखन शैली को सैमुअल बेकेट और हेरोल्ड पिंटर के समान माना जाता है, दोनों ने पहले नोबेल जीता है। फॉसे के नाटक ‘नोकोन केजेम टिल आ कोम्मे’ (1996; ‘समवन इज़ गोइंग टू कम’, 2002) की तुलना विशेष रूप से बेकेट के वेटिंग फॉर गोडोट से की गई है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर

उनके विषय बेतुकेपन, निरर्थकता और फिर भी मानवीय स्थिति की शक्ति का पता लगाते हैं; रोजमर्रा की उलझनें और उलझनें; और वास्तविक संबंध बनाने में कठिनाई, इसके बावजूद – और कभी-कभी – बातचीत के कारण।

10 साल पहले भी फॉसे को नोबेल के लिए प्रबल दावेदार माना जाता था। उस वर्ष नहीं जीतने के बाद, उन्होंने 2014 में द गार्जियन से कहा, “बेशक [मैं जीतना चाहूंगा]। लेकिन सीधी सी सच्चाई यह है कि जब यह खबर आई कि यह मैं नहीं हूं तो मुझे बहुत खुशी हुई। आम तौर पर, वे इसे बहुत पुराने लेखकों को देते हैं, और इसमें एक समझदारी है – आप इसे तब प्राप्त करते हैं जब यह आपके लेखन को प्रभावित नहीं करेगा।

Literature 2023 Award 

Nobel Prize in Literature 2023

फ़ॉसे के काम का 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है, और उनके नाटक, जिनमें “समवन इज़ गोइंग टू कम,” “ड्रीम ऑफ़ ऑटम” और “आई एम द विंड” शामिल हैं, दुनिया में सबसे व्यापक रूप से प्रस्तुत किए गए हैं। उनके नाटकीय काम की तुलना अक्सर सैमुअल बेकेट और हेनरिक इबसेन से की जाती है। पिछले साल एक साक्षात्कार में, “ए न्यू नेम” को अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद, फॉसे ने नॉर्वेजियन लेखक टार्जेई वेसास, ऑस्ट्रियाई कवि जॉर्ज ट्रैकल और बेकेट को अपने प्रभाव के रूप में उद्धृत किया.

साहित्य में नोबेल 18 न्यायाधीशों द्वारा प्रदान किया जाता है जो स्वीडिश अकादमी बनाते हैं, और यह एक लेखक के संपूर्ण कार्य का सम्मान करता है, किसी एक कार्य का नहीं। अल्फ्रेड नोबेल के अनुसार, जिनके लिए पुरस्कारों के नाम रखे गए हैं, उनकी वसीयत में निर्दिष्ट है, पुरस्कार “उस व्यक्ति को दिया जाना चाहिए जिसने साहित्य के क्षेत्र में एक आदर्श दिशा में सबसे उत्कृष्ट कार्य किया हो।” विजेता को 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर मिलते हैं – लगभग 1 मिलियन डॉलर।

Nobel prize 2023 winner 

2023 नोबेल पुरस्कार:
फिजियोलॉजी और मेडिसिन:
कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को उस काम के लिए जिसने एमआरएनए कोरोनावायरस टीकों के विकास में मदद की
भौतिकी:
पियरे एगोस्टिनी, फ़ेरेन्क क्रॉस्ज़ और ऐनी एल’हुइलियर को इलेक्ट्रॉनों के अध्ययन के लिए उनके काम के लिए
रसायन विज्ञान:
नैनोटेक्नोलॉजी में मौलिक खोजों के लिए मौंगी बावेंडी, लुईस ब्रूस और एलेक्सी एकिमोव
साहित्य:
जॉन फॉसे उन कार्यों के लिए जो “अकथनीय को आवाज देते हैं”
शांति:
ईरान में महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए नर्गेस मोहम्मदी

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023

2023 Nobel Prize

Leave a comment